Skip to main content

कहानी- पहचान



कितनी सुंदर कहानी है, कृष्णा ने अख़बार ला कर दिखाया गोविन्द कुछ ना बोला, अनमना हो कर उसने अख़बार एक तरफ रख दिया । तुम भी तो लिखते हो तुम्हारा नहीं छप सकता, मुस्कुरा कर गोविन्द ने कहा छपते है मेरे नाम से उपन्यास पर ऐसे लोगो के जो होते ही नहीं। कृष्णा हँस कर बोली अच्छा मैंने तो नहीं पढ़े, अब इस के बाद गोविन्द क्या कहता...........खुद लिखो और बाद में किसी और के नाम से पढो, कितना अजीब है, आखिर छदम नाम से लिखने के पैसे भी तो मिलते है।

आज भी याद है एक कविता लिखी थी, फिर रात भर उसे गुनगुनाता रहा था, नहीं मालूम था कि पहली मंजिल पर रहने वाली कोयल सुन कर लिख रही है। अगले दिन कालेज में कविता हिंदी - विभाग में सम्मिलित करवा दी गई, पर करीब आधे - घंटे बाद मुकेश जी ने बुलाया, गोविन्द अचकचाया हुआ सा जब सामने पहुँचा तब कोयल कि कविता आगे कर मुकेश जी मुस्कुरा दिए," ये कह रही है कविता इस की है"

", दोबारा लिखवा ले इससे अच्छी लिख डालूँगा", गोविन्द ने पास से ही कलम उठाया और कागज़ पर लिखना शुरू कर दिया । दोबारा लिखी कविता पहले से कही ज्यादा अच्छी थी, मुकेश जी चुप रहे, कोयल के ख़िलाफ सबूत नहीं है पर मुझे दुःख है कि आज तुम ने एक तरह से उस का साथ दिया ।.

बात आई गई हो गई, कोयल को सिर्फ मुस्कुरा कर बैठने के लिए लड़कों का हुजूम चाहिए  था ,पर जिनको मालूम था वो कभी कोयल कि इज्ज़त नहीं कर पाए।.
ये बात अलग थी कि गोविन्द अभी भी किसी प्रकाशक के  यहाँ छद्म नामधारी लेखक के
रूप में लिख रहा था और कल हीउसने एक कहानी अपनी दोस्त कि पत्नी के लिए लिखी,कभी कोई तो दिन होगा जब उसकी लिखी कहानी कविता उसकी भी होगी, क्योकि चोरी कर खाने पर तो माँ घर में  डांटती थी, चोरी का कभी खाया ही नहीं ।.

कितनी देर तक इसी सोच में बैठा रहा थोड़ी देर बाद कृष्णा ३० हज़ार रुपये ले आई.....
"कहीं से शुरुआत करनी होती है इसबारआप के अपने नाम से किताब छपेगी"...गोविन्द ने कृष्णा कि तरफ देखा ..उसकी आँखों में आँसू थे.... अब बात रूपये पैसे कि नहीं थी पहचान की थी।.दूसरों के नाम से लिखते -लिखते उसे लगा कि वो भी कोई और ही है।.

आराधना राय "अरु"

Comments

Popular posts from this blog

गीत---- नज़्म

आपकी बातों में जीने का सहारा है राब्ता बातों का हुआ अब दुबारा है अश्क ढले नगमों में किसे गवारा है चाँद तिरे मिलने से रूप को संवारा है आईना बता खुद से कौन सा इशारा है मस्त बहे झोकों में हसीन सा नजारा है अश्कबार आँखों में कौंध रहा शरारा है सिमटी हुई रातों में किसने अब पुकारा है आराधना राय "अरु"
आज़ाद नज़्म पेड़ कब मेरा साया बन सके धुप के धर मुझे  विरासत  में मिले आफताब पाने की चाहत में नजाने  कितने ज़ख्म मिले एक तू गर नहीं  होता फर्क किस्मत में भला क्या होता मेरे हिस्से में आँसू थे लिखे तेरे हिस्से में मेहताब मिले एक लिबास डाल के बरसो चले एक दर्द ओढ़ ना जाने कैसे जिए ना दिल होता तो दर्द भी ना होता एक कज़ा लेके हम चलते चले ----- आराधना  राय कज़ा ---- सज़ा -- आफताब -- सूरज ---मेहताब --- चाँद

गीत हूँ।

न मैं मनमीत न जग की रीत ना तेरी प्रीत बता फिर कौन हूँ घटा घनघोर मचाये शोर  मन का मोर नाचे सब ओर बता फिर कौन हूँ मैं धरणी धीर भूमि का गीत अम्बर की मीत अदिति का मान  हूँ आराधना