Skip to main content

पीली पत्तियाँ

आते जाते सौरभ ,सुगंध से
मन के कुछ वातायन खुले
हरी भरी इस फुलवारी में
नित नए पल्लव हार खिले

सरल नहीं यू फुलवारी में
रोज ही मुक्ता हार मिले
कंटकों को ही अपना कर
 पुष्पों का ये वरदान मिले

झरझर गिरते अश्रु से ही
सींची थी ये मैंने फुलवारी
अपनी -अपनी कह कर ही
प्रेम -सुधा  सब बरसा डाला

इतने पर भी संतुष्ट नहीं मैं
अन्तस से पुछू ये ही हर बार
इतना सब होने पर अबतक 
क्यू प्रेम का काव्य रचा नहीं

झड़ते पत्ते हंस कर यू बोले
क्यों स्नेह मृत्यु से  करा नहीं
मिटना ,बनना विधि तलक था
पर उसने जब हार ना थी मानी
फिर क्यू  इतना तू  इतराती है
तू  है इतनी  क्यों री  अभिमानी

मैंने केवल सुख का, व्यापार किया
दुःख ,दुविधा से दूर रही जब में
किसका ,कब कैसे उद्धार किया
चली सदा ही  निज  की चाहत में
औरो का कब मैंने सम्मान किया

देखा है रवि को क्या यू  बस रोते
फूलों ने फिर से नव झंकार किया
नव किसलय को सहला कर बस
पत्तों ने  सहर्ष प्राणों का दान किया                                     ,                      
सरल नहीं है विदा यू होना अपनों से

धीरे से सिखला कर मुस्कुरा कर 
विदा हो गई सबसे पीली पत्तियाँ।




Comments

Popular posts from this blog

गीत---- नज़्म

आपकी बातों में जीने का सहारा है राब्ता बातों का हुआ अब दुबारा है अश्क ढले नगमों में किसे गवारा है चाँद तिरे मिलने से रूप को संवारा है आईना बता खुद से कौन सा इशारा है मस्त बहे झोकों में हसीन सा नजारा है अश्कबार आँखों में कौंध रहा शरारा है सिमटी हुई रातों में किसने अब पुकारा है आराधना राय "अरु"
आज़ाद नज़्म पेड़ कब मेरा साया बन सके धुप के धर मुझे  विरासत  में मिले आफताब पाने की चाहत में नजाने  कितने ज़ख्म मिले एक तू गर नहीं  होता फर्क किस्मत में भला क्या होता मेरे हिस्से में आँसू थे लिखे तेरे हिस्से में मेहताब मिले एक लिबास डाल के बरसो चले एक दर्द ओढ़ ना जाने कैसे जिए ना दिल होता तो दर्द भी ना होता एक कज़ा लेके हम चलते चले ----- आराधना  राय कज़ा ---- सज़ा -- आफताब -- सूरज ---मेहताब --- चाँद

गीत हूँ।

न मैं मनमीत न जग की रीत ना तेरी प्रीत बता फिर कौन हूँ घटा घनघोर मचाये शोर  मन का मोर नाचे सब ओर बता फिर कौन हूँ मैं धरणी धीर भूमि का गीत अम्बर की मीत अदिति का मान  हूँ आराधना